Breaking News sikar announced as division in rajasthan budget pass 2023 by cm ashok gahlot

सीकर बना संभाग; क्षेत्रवासियों को बधाईयाँ!

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पास में सीकर जिले के लिए 2 बड़ी घोषणाएं कर दी हैं। एक खुशखबरी तो यह है कि अब सीकर जिला संभाग बन गया है और दुसरी अच्छी खबर है कि नीमकाथाना को नया जिला बनाने की मांग भी स्वीकार कर ली गई है।

सीकर को संभाग बनाने की घोषणा

राजस्थान में अब 19 नए जिले और 3 नए संभाग होंगे, जिसके साथ कुल जिलों की संख्या बढ़कर 50 तथा संभाग मुख्यालयों की संख्या 10 हो जाएगी, इसकी घोषणा स्वयं सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पारित करने के दौरान की है।

sikar announced as division in rajasthan budget pass 2023 by cm ashok gahlot

गौरतलब है कि सीकर को संभाग बनाने की मांग पिछले कई वर्षों से की जा रही थी। और इस बड़े ऐलान के साथ यह इंतजार अब ख़तम हुआ। और सीकर में खुशी का वातावरण दिखा!

इसी के साथ, राजस्थान में अब 15 साल के बाद इन नए जिलों का गठन होगा — अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उतर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपुतली-बहरोड़, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी,सलूम्बर, सांचौर, शाहपुरा। जबकि 3 नए संभाग बनेंगे —सीकर, बांसवाड़ा और पाली।

हालहि में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने शेखावाटी महोत्सव के मंच पर सीएम से सीकर को संभाग बनाने की मांग की थी। अशोक गहलोत ने इसके ज़वाब मे कहा था कि प्रदेशाध्यक्ष पिछले 1 साल से इसी बात को लेकर उन्हें तंग कर रहे है और थोड़ा इंतजार करने को कहा!

सीएम की सीकर को संभाग बनाने की घोषणा के बाद शिक्षा नगरी में कई बदलाव देखने को मिलेंगे जिससे आमजन की कठिनाईयाँ दूर होंगी। नए ज़िले और संभाग के लिए गहलोत ने 2000 करोड़ का वित्तीय प्रावधान तुरंत प्रभाव से करने का ऐलान भी किया है!

राजस्थान के गठन के बाद से एतिहास में एक साथ इतने नए जिलों को बनाने का ऐलान पहले कभी नहीं हुआ है। और यह बजट पास में सीएम की बड़ी घोषणा रही!